ब्लॉगर की Features क्या है ? । ब्लॉगर की Information हिन्दी मे

ब्लॉगर की Features क्या है ?। ब्लॉगर की Information हिन्दी मे  
how to make website


Blogger 


Hello Friends आप सभी का हमारे इस TEKNDTEK Family मे स्वागत है । मै Naveen Kumar 

 जैसे की आपने हमारे पिक्षले पोस्ट मे देखा ही होगा . की हमने  अपना   ब्लॉग बनाया है , जो  की बहुत  आसान   था , और  हमे  कुछ भी पैसे  खर्च   नही  करना  पड़ा   था  ,और  हमने  बस  कुछ  ही स्टेप मे  अपना  ब्लॉग  बिल्कुन  free  मे बनाया था  , तो आज हम देखेंगे की ब्लॉग मे क्या - क्या होता  है और  ब्लॉगर की Features क्या है ,


Bloogger क्या होता है ?


जब भी हम अपना वैबसाइट बनाने के बारे मे सोचते है । फिर हम ये भी सोचते है की ये बनेगा कैसे क्यूकी हमे तो कोई Codeing भी नही आता है । फिर लास्ट मे हमारे पास एक ही ऑप्शन होता है , की हम अपनी वैबसाइट किसी Developer के जरिये ही बना सकते है । और अगर जब हम किसी Developer के पास जाते है ,तो वो हमसे बहुत पैसे लेते है , लेकिन मै आपसे कोई पैसा नही लूँगा क्यूकी मै आपको फ्री मे वैबसाइट बनाना शीखौंगा जिसे की मैंने आपको पहिले ही बता दिया है की आप फ्री मे वैबसाइट कैसे बना सकते है । और हमने अपने Blogger की मदद से अपना   फ्री ब्लॉग  बना लिया है । पर उसमे अभी कुछ  भी नही  है ।और अभी हमे   उसे  Cusstomize  भी करना  होगा ।  तो आज हम इस पोस्ट  मे ब्लॉगर के  Features  के बारे  मे जानेंगे  ।




  • वैबसाइट कैसे बनाए ?




Blogger के  Features क्या है ?


जब हमने  अपना फ्री ब्लॉगर के मदद दे अपना ब्लॉग बनाया था । तब हमारा ब्लॉग इस प्रकार से दिख रहा था ।


How to make Website?


ब्लॉगर मे सब से पहिले हमारे ब्लॉग का नाम आता है । जैसे की मेरे ब्लॉग पे Event Blogging लिखा है । उसके निचे ब्लॉगर के सारे Features दिये हुए है । जिसके बारे मे भी जान लेते है ।

How to make Website?


1. View Blog - जैसे की आपको पता ही होगा की हम एक Gmail Id से कई सारे ब्लॉग बना सकते है, जैसे की हमने अपने Ek ही Gmail Id से दो ब्लॉग बना रखा है । वैसे ही आप भी एक ही Gmail से बहुत सारा ब्लॉग बना सकते हो । तो जितना भी आप अपने Gmail से ब्लॉग बनौगे वो सारा ब्लॉग आपको View Blog मे दिखाई देगा । तो जिस ब्लॉग को आपको Used करना है आप उसे Used कर सकते है ।




2. Posts - जब  हमारा New ब्लॉग  होता है ,उस समय कुछ भी नही  है ,  जो हम अपना कुछ  भी  पोस्ट   लिखते है . किसी  भी टॉपिक पर तो वो Posts वाले Section मे Show  होता  है  ,



3. Stats - हमारे ब्लॉग पर  कितना Traffic आता है या हमारे  Pages के  View कितना है  । और  हमारे  ब्लॉग  पर  कहा - कहा से Traffic आती  है  , कौन कौन से  Country  से Views आते  है  वो सब Status देख सकते है , इसमे बहुत सारे ऑप्शन मिलते है , उन सब को देखते है   क्या -  क्या   होता    है उन सब से  ।


  • Overview - हमारे ब्लॉग पर daily कितना visitor आते है , और किस country से ज्यदा visitor  है और कौन से पोस्ट मे कितना views है , उनसब का status हम Overview मे देख सकते है । 

  • Posts - हमारे ब्लॉग पर Total कितना Post है और सबसे ज्यदा किस post पर views है, वो सब यहा से देख सकते है । 

  • Traffic Sources - हमारे ब्लॉग पर जो visitor आते है वो कहा से आते है , जैसे की whatsapp के जरिये , Facebook , twitter ,youtube , कहा से । ज्यदा traffic आ रहा है वो सारा Status यहा देख सकते है । 

  • Audience -  Pages Views by Country मतलब यह की हमारे ब्लॉग पर  कौन  से Country से ज्यदा Views आ   रहे  है । और  कौन कौन से Country मे हमारे ब्लॉग को  देखा जा  रहा है । 

4.Comment - हमारे  ब्लॉग  /   Website पर  किसने Comment किया है । और क्या comment किया है , आप उस Comment का  Reply कर सकते हो । और इसमे एक Option और आता है Spam का  उसमे  अगर आपने   किसी  का Comment Spam किया है (  जैसे की एक Gmail मे options होता है Spam का  वैसे ही  हमारे  ब्लॉगर मे  भी spam  का Options   होता  है  ) जिसमे Only Google  के तरफ से जो Comment होगा वही  शो  करेगा और कुछ शो  नही  करेगा । 



5. Earnings - हमारे  ब्लॉग का  सबसे हिस्सा होता  है  Earning , जैसे की आपको पता  ही होगा की  हमारे  लिए  हमारी Earning  कितना  अहम रखता है ,  क्यूकी हम ब्लॉगिंग  पैसे के  लिए  ही  करते   है  , और जिस दिन से हमारी  ये Earning  start  हो जाती है , समझ   लो   की  उस दिन से हमारे मोज हो जाते  है , तो आपको पता ही   होगा  की Earning  का  क्या  होता  है ।  इसमे  हमारी Google Adsence account  होता  है  , जो  की जल्दी मिलता  नही  है, 



      6. Pages -  जैसे की आपने  देखा  होगा  की  हम  ब्लॉग मे एक न एक Pages जरूर होता है   । और  pages हमे Post मे कही Show नही करता , बस  वही show करता  है ,जहा हमने  अपने Pages का लिंक दिया  है  ।   भी हमारे  Website / Blog  के अंदर Contact Us , Disclemour , private policy का ही Text  दिखाए देता है । और  जैसे  ही हम उस  Click करेंगे जो हमारे लायक नही है ,




      7.Layout - जब हम किसी की Website open करते है । तो  हम देखते  है की हमारे Backgound मे जो Theme लगा हुआ है ,  और  उसमे  मे जो साइड   मे  Social Icon का जो लिंक लगा हुआ है होता है उस Sections को Layout बोलते है , Simple way मे बोले तो हमारे  Website की वह Area  जिसमे  हम अपने Adds लगा सके व अपने Social Sites की लिंक लगा सके उसे Area को Layout बोलते है,



     8.Theme - जब हम किसी भी website किसी Open करते है , तो सबसे पहिले हम देखते है की इस website की Design कैसा  है और Website के Design को ही Theme बोलते है , और Theme भी बहुत तरीके के होते है, जैसे की Blogger  हमे  बहुत सारी Free Theme  देती है , लेकिन  उनसब मे अपने मन चाहा design नही
 सकते है, इसी लिए हम कुछ Paid Theme used करते है ,


Best Free Theme for Blogger  


     9.Settings - जैसे की आपको पता होगा ही की Settings क्या होता है । क्यूकी यार  Settings  का Used तो अपने मोबाइल फोन  मे भी Used करते है  ,  जिस तरह हमारे Mobile phone का  सारी Information हमारे मोबाइल फोन के Settings मे  होता है , वैसे  ही Blogger मे होता  है, हमारे  ब्लॉग की सारी Information हमारे ब्लॉग के Settings मे  होता है , चलो देखते है क्या -  क्या  होता  है  Blogger मे  ।



  • Basic - इसमे हमारे  ब्लॉग की Title , Discraption, privicy , Publishing , Permission , होता है , जैसे की Title  पढ़ने के बाद आपको  पता   तो चल ही  गया होगा की किसका  क्या  used  है। 

  • Post Comment Sharing - यहा से हम अपने ब्लॉग की सारी Settings कर  है , की  हमारे ब्लॉग पर  कोई  Comment कर  सकते है या नही , और हमारे  Home Pages पर कितना Post Show होना चाहिए , उनसब की settings हम यहा से कर सकते है । 

  • Email- आपको  पता  है, Gmail के इलवा  और भी Mailing Options होते है, Mail के लिए ,  जैसे की  अपना खुद  का Mail Id होता है , जिसे हमे Purchases करना  होता है , और हमे उसके पैसे भी देने होते  है , पर ब्लॉगर आपको ये Email Address बिलकुन  फ्री मे देता है , जैसे  की XYZ@blogger।com होता है, और आप अपने ब्लॉगर की Comment को अपने  किसी भी  Email Id पर प्राप्त  कर सकते है , 

  • Language And Formattig - आप अपने ब्लॉग की language को Change  सकते है , जैसे English से हिन्दी मे Convert कर सकते  है , और आप Time , Date , Zone , सब सेट कर सकते हो । 

  • Search Preference- हमारे ब्लॉग की सब से Importante  Part  होता है ,Search Preference जिससे की हमारी ब्लॉग Google search  मे आता है , अगर आपको इसके बारे मे नही  पता  है तो आप इसमे कुछ न  करे  अगर आप इसमे कुछ  भी थोड़ा सा भी changes करते हे तो आपको बहुत बड़ी  Problume  हो सकती है इस इसी लिए आप  इसमे कुछ  न  करे । 

  • User Settings - अगर  आप अपने ब्लॉग और अपने    बारे मे अपने ब्लॉग पर कोई भी Options Share करना चाहते  हो तो आप इस Options का Used कर सकते हो , इसमे अपने बारे मे सारी  Options Add  कर सकते हो । 

तो जैसे की आपने अभी ब्लॉग के सारी Options को समझा की ये क्या - क्या होता है ब्लॉग मे और कैसे यूज्ड करना है , उसके साथ मे हमारे ब्लॉग मे Header मे भी कुछ Options होते है , उसके बारे मे भी जान लेते है कुछ । 


How to make Website?


1. New Post - जब भी हमे कोई न्यू पोस्ट लिखना होता है , तो सबसे पहिले हमे न्यू पोस्ट पर Ok करना होता है , तभी हम न्यू पोस्ट लिख सकते है , 


2. Publish - कोई भी पोस्ट हम लिखते है , और उस पोस्ट को Draft मे Save कर देते है और सोचते है की बाद मे इसे Published करेंगे , तो उस पोस्ट को दूसरे तक पाहुचाने के लिए हमे उस पोस्ट को Published करना होता है , तो उस पोस्ट को Published करने के लिए ये Publish का ऑप्शन होता है , 


3. Revert To Draft -  जब भी हम अपना कोई पोस्ट Published  कर देते   है बाद मे हमे उसमे कुछ Add करना होता है तो हम उस पोस्ट  को Revert कर लेते   है ,

--------------------------------
Be Creative Be Awesome.
Thank you For Visiting.
--------------------------------


Follow us on instagram.
Subscribe Our youtube Chainal and Press Bell Icon.